Sunday, October 12, 2008

Laptop in 100 DOLLARS

सौ डॉलर वाले लैपटॉप में इंटेल भी
सौ डॉलर वाला लैपटॉप
माना जा रहा है कि इंटेल के साथ आने से परियोजना का रुख़ बदल जाएगा
कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल ने विकासशील देशों में 'हर बच्चे के लिए एक लैपटॉप' परियोजना से जुड़ने की घोषणा की है.

इस परियोजना के पीछे लगे लोगों को उम्मीद है कि वे इस लैपटॉप को सौ अमरीकी डॉलर में यानी कोई 45 सौ रुपयों में बेच पाने में सफल होंगे.

इस परियोजना को चला रहे 'वन लैपटॉप पर चाइल्ड फाउंडेशन' (ओएलपीसी) और इंटेल के साथ आने से इस परियोजना में महत्वपूर्ण बदलाव आने की संभावना है.

इसी साल ओएलपीसी के संस्थापक निकोलस नैग्रोपॉन्टे ने कहा था कि उनकी पहल को नकारने के लिए कंप्यूटर के बड़े व्यावसायियों को अपने आप पर शर्मिंदा होना चाहिए.

उन्होंने आरोप लगाया था कि इंटेल छात्रों के लिए बनाए गए अपने लैपटॉप को लागत से भी कम दामों में इसलिए बेच रहा है ताकि विकासशील देशों में ओएलपीसी का लैपटॉप न बिक सके.

इस लैपटॉप को ख़रीदने के लिए सहमति जताने वालों में ब्राज़ील, अर्जेंटीना, उरुग्वे, नाइजीरिया, लीबिया, पाकिस्तान और थाइलैंड हैं.

एक्सओ मशीन नाम के इस सस्ते लैपटॉप की परियोजना को मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नालॉजी (एमआईटी) मीडिया लैब में 2004 में निकोलस नैग्रोपॉन्टे ने शुरु किया था.

समझौता

लेकिन अब ओएलपीसी और इंटेल में समझौता हो चुका है.

इंटेल के विल स्वोप कहते हैं, "दो पहले हो चुका वह हो चुका. अब आगे देखना है और दोनों मिलकर जो करेंगे, उससे उम्मीद है कि दुनिया भर के बच्चों को फ़ायदा होगा."

दूसरी ओर निकोलस नैग्रोपॉन्टे ने कहा, "टेक्नॉलॉजी में दुनिया का नेता इंटेल अगर ओएसपीसी के साथ आता है तो इसका मतलब है कि बच्चों तक अधिक से अधिक संख्या में कंप्यूटर पहुँच सकेंगे."

इस नए समझौते के तहत इंटेल अब इस परियोजना के 11 भागीदारों के साथ बैठकर चर्चा करेगी, जिसमें गूगल और रेड हैट शामिल हैं.

इसके अलावा इंटेल अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एएमडी के साथ भी काम करेगी जो सौ डॉलर वाले लैपटॉप के लिए मुख्य प्रोसेसर बना रही है.

इस नए समझौते का एएमडी ने भी स्वागत किया है.

हालांकि इस समय एएमडी का प्रोसेसर बदलने की कोई योजना नहीं है ऐसी सूरत में इंटेल सर्वर का बैकअप बनाएगा.

तकनीक

सौ डॉलर वाला लैपटॉप
हो सकता है कि शुरु में इस लैपटॉप की क़ीमत कुछ अधिक हो

इस एक्सओ लैपटॉप में 366 मेगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर लगा हुआ है और इसमें वायरलेस नेटवर्क है.

इसमें कोई हार्डडिस्क नहीं है और इसकी जगह यह 512 एमबी की फ़्लैश मेमोरी का उपयोग करता है. इसमें दो अतिरिक्त यूएसबी पोर्ट हैं जिसमें अतिरिक्त सामग्री रखने के लिए प्रावधान किया जा सकता है.

वैसे कंप्यूटर लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को छोटे वर्ज़न के साथ काम करेगा और इसे माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ और एप्पल मशीन से कुछ अलग डिज़ाइन किया गया है.

इसे चलाने के लिए एक नया इंटरफेस डिज़ाइन किया गया है.

कहा गया है कि इस समय दो सौ डॉलर में लैपटॉप ख़रीदने के ऑर्डर हैं लेकिन उम्मीद है कि जल्दी ही इसकी क़ीमत कम कर ली जाएगी और इसे सौ डॉलर में बेचा जा सकेगा.

उम्मीद जताई जा रही है कि इसे ख़रीदने वाले देश एक साथ ढाई लाख लैपटॉप ख़रीदने में सक्षम होंगे.

0 comments :