Sunday, October 12, 2008

हिंदी में भी डोमेन-नेम, परीक्षण 15 अक्‍टूबर 2007

हिंदी में भी डोमेन-नेम, परीक्षण 15 अक्‍टूबर से

- खबरदाता -
ICANN with HINDI इंटरनेट की दुनिया में हिंदी की व्‍यापक व महती पहुंच को अंतत: विश्‍व समुदाय को भी स्‍वीकारना पडा. हिंदी और तमिल भाषियों के लिये अगला सप्‍ताह, 15 अक्‍टूबर का दिन, एक नये युग की शुरूआत लेकर आ रहा है. विश्‍वस्‍तर पर डोमेन-नेम-संचालक संस्‍था ‘आइकैन’ के अनुसार, लैटिन अक्षरमाला के अलावा अब 11 अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय भाषाओं में भी डोमेन-नेम रजिस्‍टर किये जा सकेंगे, जिसमें हिंदी और तमिल भी शामिल हैं. मंगलवार, 9 अक्‍टूबर को आइकैन ने अपने डाटाबेस के रूट में हिंदी और तमिल सहित इन ग्‍यारह भाषाओं की एन्‍ट्री भी कर ली है.

‘ .test ‘ एक्‍सटेंशन से की गई इस एन्‍ट्री का परीक्षण 15 अक्‍टूबर से आम लोगों के लिये खोल दिया जाएगा. अभी भी, डोमेन-नेम में डॉट के पहले (यानी .com, .net, .org, .in, आदि लैटिन / ASCII एक्‍सटेंशन के पहले) अन्‍य अक्षरमाला के प्रयोग की छुट थी. लेकिन, आनेवाले दिनों में आप पूरा डोमेन नेम देवनागरी अक्षरमाला में रजिस्‍टर करा सकेंगे.

विश्‍व स्‍तर पर डोमेन-नेम के संचालन और रजिस्‍टर करने वाली संस्‍था आइकैन (Internet Corporation for Assigned Names and Numbers) की निदेशक-मंडली ने यूं तो, 25 सितंबर 2000 को ही डोमेन नेम के अंतर्राष्‍ट्रीयकरण (Internationalized Domain Names / IDNs) का निर्णय ले लिया था. लेकिन, तकनीकी बाधाओं से निबटने में सात साल लग गए. हिंदी और तमिल के अलावा जिन अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय भाषाओं को चुना गया है उनमें शामिल हैं- अरबी, फारसी, चीनी (सरल व पारंपरिक), रूसी, ग्रीक, कोरियाई, इड्डिश व जापानी.

आइकैन के अध्‍यक्ष-सह-सीईओ Dr Paul Twomey ने 15 अक्‍टूबर से शुरू होने वाले परीक्षण के बारे में विगत मंगलवार को कहा - “This evaluation represents ICANN’s most important step so far towards the full implementation of Internationalized Domain Names. This will be one of the biggest changes to the Internet since it was created,”

आइकैन की 31वीं सार्वजनिक बैठक भारत में होगी

इंटरनेट पर भारत व हिंदी बढती लोकप्रियता और ग्राह्यता किस तरह बुलंदियां छू रही हैं यह बताते हैं आइकैन के उपाध्‍यक्ष (कॉरपोरेट अफेयर्स) पॉल लेविन्‍स- “Growth of Internet activity in India is extraordinary so it’s fitting that the ICANN community is gathering there to discuss major Internet issues like internationalized domain names and new generic top-level domains,” लेविन्‍स ने मंगलवार को यह भी घोषणा की कि आइकैन की 31वीं अंतर्राष्‍ट्रीय सार्वजनिक बैठक 10 से 15 फरबरी 2008 को दिल्‍ली में होगी. लेविन्‍स आइकैन के एक्जिक्‍युटिव ऑफिसर भी हैं.


0 comments :